Header Ads

मछली बेचकर पढ़ाई करने वालीं हनान हामिद

इसका नाम याद है कि भूल गए? कल इसका एक्सीडेंट हुआ है।

मछली बेचकर पढ़ाई करने वालीं हनान हामिद 
वही जो अपने पढ़ाईवाली यूनिफॉर्म में मछली बेचती है और जिसने केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अपने जीवन की सारी कमाई दान कर दी थी। कुछ पहले सोशल मीडिया के कुछ महान आत्माओं में जमकर ट्रोल भी किया था और उसके लिए भद्दी-भद्दी टिप्पणियां भी की थीं। सोशल मीडिया पर कभी भी किसी को भी कुछ भी कह देना आजकल फैशन में है और मूर्खों को यह लगता है कि ऐसा कर देने से वो कोई महान कार्य को अंजाम देते हैं जबकि इससे उनके मानसिक दिवालियापन के अलावा और कुछ साबित नहीं होता। ख़ैर, मूर्ख को कौन समझाए?

उम्मीद है अब नाम याद आ गया होगा। तो इसी की बात करते हैं जिसका दिन तड़के 3 बजे तब शुरू होता है, जब वह अपने मडावाना स्थित किराए के घर में पढ़ाई के लिए जागती है। एक घंटे की पढ़ाई के बाद वह कथित तौर पर साइकिल चलाकर चंबाक्कारा के थोक बाजार से मछलियां खरीदती है। साइकिल और मछलियों को एक ऑटोरिक्शा की मदद से वह कोचि के थम्मानम स्थित अपने जान-पहचान वाले के यहां ले जाकर रख देती है। फिर घर लौटती है, तैयार होती है और राज्य परिवहन की बस से 60 किलोमीटर दूर थोंडूपुजा स्थित अल असर कॉलेज पहुंचती है। पूरे दिन की क्लास के बाद हनान थम्मानम में मछलियां बेचने के लिए बस पकड़ती है और फिर घर लौटती है। पिता और माँ का तलाक हो चुका है। पिता शराबी और मां मानसिक तौर पर अस्वस्थ्य बताई जताई है। बहरहाल, पहले वह स्कूल की फीस भरने के लिए बच्चों को ट्यूशन देती थी। इसके अलावा भी उसने कई काम किए है। वहीं एक्टिंग, डबिंग, कविताओं, कलारिपायट्टु की मार्शल आर्ट आदि में हनान को खासी रुचि है।

दुनियां में दो तरह के लोग होते हैं। पहला - जो उचित संसाधन और माहौल का कोई ख़ास लाभ नहीं उठाते और दूसरा विपरीत परिस्थितियों में भी इतिहास रचते हैं। यह दुनियां आज भी दूसरे तरह के लोगों को ही याद करती है। ये होता तब वो होता करनेवाले हाथ पर हाथ धरे रह जाते हैं। ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं जो अपनी मेहनत, ईमानदारी के भरोसे संघर्षपूर्ण और सार्थक जीवन जीते हैं और सामाजिक कार्यों में निःस्वार्थ आगे आते हैं और ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं जो आरामवाली सफल और कुशल ज़िन्दगी जीते हुए दुनियां को प्रवचन देते रहते हैं।



बहरहाल, तत्काल ख़बर यह है कि इस लड़की का रोड़ एक्सीडेंट हुआ है और वो आईसीयू में है। जो ख़बर अभी तक आई है वो यह कि यूनिफॉर्म में मछली बेचने को लेकर पॉपुलर होने वाली छात्रा सोमवार को एक कार हादसे में घायल हो गईं। हनान जिस कार से यात्रा कर रही वह कार एक बिजली के खंभे से टकरा गई और हनान गंभीर रूप से घायल हो गईं। हनान को तुरंत कोच्ची के प्राइवेट अस्पताल में लेकर जाया गया। हनान को रीढ़ की हड्डी में चोट लगी है और डॉक्टर्स ने एमआरआई स्कैनिंग की सलाह दी है। दरअसल हनान कोजीकोड़े जिले से एक दुकान का उद्घाटन कर वापस लौट रही थीं और सड़क पार कर रहे एक व्यक्ति को बचाने के चक्कर में कार बिजली के खंभे से जा टकराई।

हम दुआ करते हैं कि यह लड़की जल्द से जल्द स्वस्थ्य होकर अपनी ज़िंदगी में वापस आए और मानवता का नाम रौशन करे। अब नाम याद आया? नहीं भी आए तो क्या फ़र्क पड़ता है, क्योंकि असल मुद्दा यह नहीं है बल्कि यह है कि देशभक्त कौन और देशद्रोही कौन।
************************
Avatar
       पुंज प्रकाश 
      पटना,इंडिया

आप भी अपनी कविता , कहानियां या रोचक तथ्य हमसे शेयर कीजिये !
इस Email: mangaljyoti05@outlook.com पर भेज दीजिये !

No comments

Powered by Blogger.