Monday, 6 August 2018

लेडी विद गन नाम से जानी जाने वाली महिला

Posted by मंगलज्योति at August 06, 2018 0 Comments

शहाना बेगम-1
कौन कहता हैं की आज के युग में महिलाओ का खौफ ख़तम हो गया हैं और उनमे इतना साहस नहीं हैं ! एक तरफ जहां और क्षेत्रों में महिलाये कमाल  कर रही हैं वही एक ऐसी महिला जो उत्तर प्रदेश से सम्बंधित हैं आइये हम कुछ उनके बारे में जानते हैं !

लेडी विद गन नाम से जानी जाने वाली महिला छेड़छाड़ का जवाब अपनी बन्दूक से देती है। शाहजहांपुर की पीलीभीत की रहने वाली शहाना बेगम के पिता अब्दुल्ला खां खेती करते थे। शहाना की उम्र करीब 42 वर्ष है। शहाना की शादी को 26 साल हो चुके हैं। सिंधौली थाना क्षेत्र के महाननदपुर गांव मे हुई थी। पति मोहम्मद शब्बीर की मौत 17 साल पहले हो चुकी है, वह ड्राइवर थे। शहाना का एक बेटा है जिसकी उम्र 23 साल है, जो अभी पढ़ाई कर रहा है।

शहाना बेगम-2
शहाना जी महिलाओं की सुरक्षा के लिए बन्दुक उठा लिया हैं और पूरी निष्ठा से इस कार्य को निभा रही है! इनके इलाके में ऐसी दुर्घटनाओं का होना न के बराबर ही हो गया हैं !

शहाना का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो महिलाओं और लड़कियों की हिफाजत के लिए उनकी बन्दूक से गोली भी निकल सकती है। उनके इलाके में छेड़छाड़ से लडकियां अपने को बहुत सुरक्षित महसूस करती हैं ! वही मनचलो में भी इनका इतना खौफ है की वो दूर ही रहते ऐसी वारदात से !


पति की मौत के बाद खुद के जीने का बेड़ा उठाया और अपनी सुरक्षा के लिए बन्दुक का लाइसेंस निकलवा लिया और धीरे धीरे अपने इलाके की सभी लड़कियों की सुरक्षा में अपना सहयोग दे रही हैं !

शहाना बेगम-3

कई साल बीत चुके हैं, उसके गांव में छेड़छाड़, पति-पत्नी के बीच मारपीट या बलात्कार जैसी घटना नहीं हुई। इन घटनाओं को लेकर पुलिस उसके गांव में नही आती है। क्योंकि ये मामला पुलिस तक पहुंचता ही नहीं है। कुछ साल पहले तक ऐसा कुछ होता था तो लड़की मेरे पास आकर शिकायत करती थी जिसकी सजा हम उसको उसी वक्त देते थे। सजा में लड़के का मुंह काला किया जाता है , पूरे गांव में घुमाया जाता है या उसकी पिटाई पूरे गांव के सामने की जाती है। ऐसी सजा वो लड़के को देती है, जिससे उसकी दोबारा हिम्मत न हो सके।

*************************
        मंगलज्योति 


आप भी अपनी कविता ,कहानियां , लेख लिखकर हमसे शेयर कर सकते है !

आप भी अपनी कविता, कहानियां ,लेख अन्य रोचक तथ्य हमसे फेसबुक /ट्विटर ग्रुप में शेयर या
इस Email👉 mangaljyoti05@outlook.com पर भेज सकते हैं !

अपडेट प्राप्त करे

नए लेख के लिए सब्सक्राइब करिये ,हम कभी भी आपका ईमेल पता साझा नहीं करेंगे.

0 comments:

समाज उत्थान हेतु दान पात्र

Subscribe

Archive

Translate

Views

Copyright©2017 All rights reserved मंगलज्योति

back to top